Special Story :क्या आप जानते हैं भारत को \”माता\” क्यों कहा जाता है? Great 1

Special Story :क्या आप जानते हैं भारत को \”माता\” क्यों कहा जाता है? Great 1

Spread the love

Special Story :हम अपने देश को भारत माता कहते हैं. हालाँकि इसे माँ कहने पर कई बार विवाद भी हुआ है, लेकिन सच तो यह है कि भारत यानि हमारे देश को प्राचीन काल से ही मातृभूमि कहा जाता रहा है

Special Story :हम अपने देश को भारत माता कहते हैं. हालाँकि इसे माँ कहने पर कई बार विवाद भी हुआ है, लेकिन सच तो यह है कि भारत यानि हमारे देश को प्राचीन काल से ही मातृभूमि कहा जाता रहा है। इसका उल्लेख वेदों में भी मिलता है। अथर्ववेद के एक श्लोक में मातृभूमि का विशेष उल्लेख है।

Special Story :फिर जब बंकिमचंद्र चटर्जी ने वंदे मातरम् लिखा तो मातृभूमि के विचार को और अधिक बल मिला। भारत माता का पहला चित्र बनाने का श्रेय बंगाली चित्रकार अवनींद्रनाथ टैगोर को दिया जाता है। इस मदर्स डे पर आइए जानें कि भारत माता कहां से आईं और उन्हें बंगा देवी क्यों कहा जाता है।

भूदेव मुखोपाध्याय 19वीं सदी के प्रसिद्ध बांग्ला लेखक थे। उन्बिंसा पुराण यानी उन्नीसवें पुराण में उनके द्वारा लिखे गए एक व्यंग्य में भारत माता का उल्लेख किया गया है। हालाँकि, वर्ष 1866 में प्रकाशित इस व्यंग्य लेख में भारत माता को आदि-भारती कहा गया था। फिर एक अन्य बांग्ला लेखक किरणचंद्र बनर्जी ने भारत को माता कहा।

वर्ष 1983 में उन्होंने भारत माता नामक नाटक लिखा। जिसमें भारत के लिए सिर्फ मां शब्द का इस्तेमाल किया गया था.

स्वतंत्रता संग्राम के दौरान दुर्गा पूजा ने लोगों को एकजुट किया। इस अवधि के दौरान स्वतंत्रता पर बहस हुई और यह स्वतंत्रता संग्राम पर चर्चा करने का एक प्रमुख माध्यम था। इसमें बंगाल के लेखकों और कवियों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसलिए वहां के लेखकों और कवियों पर दुर्गा माता का गहरा प्रभाव था।

Special Story :उनके लेखों, कविताओं और नाटकों में भारत को मां दुर्गा की तर्ज पर मां और मातृभूमि कहा गया।

आजकल भारत माता की जो छवि सामने आती है उसका संबंध स्वतंत्रता संग्राम से भी है। बंगाल के कलाकार अवनींद्रनाथ टैगोर ने 1905 में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक चित्र बनाया था। यह भारत माता की पहली तस्वीर मानी जाती है। इसमें भारत माता अत्यंत साधारण वस्त्रों में थीं। उसने गहने वगैरह नहीं पहने थे.

link 1

link 2


Spread the love

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *